आँखों के सामान्य रोगों का (Common Eye Diseases ) Homeopathy Treatment Hindi

आँखों के सामान्य रोगों का होमियोपैथी ट्रीटमेंट ( Homeopathy Treatment of Common Eye Diseases Hindi)

 Eye Disease Homeopathy Treatment Hindi
Eye Disease Homeopathy Treatment Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है आप आपका मेरे ब्लॉग होमियो ज्ञान (HomeoGyan) में आपका स्वागत है आज मैं  इस पोस्ट में आपको आँखों से सम्बंधित सामान्य रोगों (Eye Problem Homeopathy) के लक्षण और  उनका होमियोपैथी ट्रीटमेंट बताऊंगा तो चलिए देखते है वो कौन से आँखों के सामान्य रोग है और उनकी होमियोपैथी मेडिसिन क्या क्या है जो दी जा सकती है ।
  • पहला रोग है जब आँख की पलकों पर गुहेरी हो जाये तो इसके लिए आप स्टेफिसेगेरिया-30 या हिपर सेल्फ 1M ले सकते है लेकिन सेल्फ मेडिकेशन न करें अपने पास के होमियोपैथी डॉक्टर से इस बारे में परामर्श जरूर करें ।
  • दूसरा आँख का सामान्य रोग है शोथ (Conjunctivitis ) जब यह आँखों में हो जाये तो इसके लिए अच्छी होमियोपैथी मेडिसिन है एकोनाईट 30 दिन में तीन से चार बार दो दो बूँद जीभ में डायरेक्ट लेनी है ।
  • चलिए बात करते है अगले आँख के सामान्य रोग की जो है निकट दृष्टि दोष (Myopia Homeopathy Treatment ) इस रोग में निकट की वास्तु तो साफ़ दिखाई देती है लेकिन दूर की वस्तुएं स्पष्ट नहीं दिखाई देती इसके लिए होमियोपैथी में बेस्ट मेडिसिन है फाइसोस्टिग्मा 3X या 6X दिन में तीन बार लेना है ।
  • अगला आँखों का सामान्य रोग है रतौंधी यानि रात के अँधेरे में ठीक से दिखाई न देना इस रोग का Homeopathy Treatment  है फाइसोस्टिग्मा 3X या 6X दिन में तीन बार लेना है । ध्यान रहे अपने नजदीकी होमियोपैथी डॉक्टर से सलाह जरूर लें ।
  • चलिए अगले आँखों के सामान्य रोग का Homeopathy Treatment जानते है अगले रोग का नाम है दिनौंधी इस रोग में रोगी को दिन में ठीक से नहीं दिखाई देता है इसके लिए Homeopathy में सबसे अच्छी मेडिसिन है बोथरौप्स-30 दिन में तीन बार दो दो बूँद और फास्फोरस -200 सप्ताह में एक बार 2 बूँद लेनी है ।
  • अगला आँखों से सम्बंधित महत्वपूर्ण रोग का नाम है मोतियाबिंद इस रोग के उपचार के लिए सबसे अच्छी Homeopathy Medicine है फास्फोरस 200 सप्ताह में एक बार और केल्केरिया फ्लोर 6X या 12X दिन में तीन बार 4-4 गोली चूसना है ।

आशा करता हु आपको ये होमियोपैथी मेडिसिन आँखों के सामान्य रोग के के बारे में जानकारी पसंद आयी होगी अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे धन्यवाद

1 Response to "आँखों के सामान्य रोगों का (Common Eye Diseases ) Homeopathy Treatment Hindi"

  1. Are you looking for a good eye doctor which can help you to get rid of the eye disease? If yes the visit Advanced Centre For Eyes which is considered to have the finest Eye Doctor team in Punjab.

    ReplyDelete