आवाज बैठना (Hoarseness) के लिए Homeopathy Treatment Hindi

आवाज बैठना (Hoarseness) Homeopathy Treatment Hindi:

Hoarseness Homeopathy Treatment Hindi
Hoarseness Homeopathy Treatment Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप आशा करता हूँ की आपको होमियो ज्ञान ब्लॉग पोस्ट पर दी गयी Homeopathy Medicine की जानकारी पसंद आ रही होगी । चलिए आज बात करते हैं अगले सामान्य रोग की जिससे आप आसानी से काम खर्च में बिना साइड इफ़ेक्ट के होमियोपैथी से ठीक कर पाएंगे ।


आज की सामान्य बीमारी है गाला ख़राब होना जिसे Hoarseness भी कहते है, हम जानते हैं की आवाज को निकालने के लिए गले में एक स्वर यन्त्र (Vocal Chords ) होता है, जब हमें सर्दी लगती है, या ऊँची आवाज में हम चिल्लाते हैं या फिर मौसम में बदलाव के कारण गले में दर्द , श्वांस लेने में तकलीफ आदि समस्याएं हमें हो जाती हैं ।

 इन सभी समस्यायों के समाधान के लिए होमियोपैथी ट्रीटमेंट बेस्ट होता है और आपको किसी भी साइड इफ़ेक्ट का खतरा नहीं होता है दोस्तों ।

चलिए बात करते हैं एक एक समस्या की और उससे जुडी होमियोपैथी मेडिसिन की ।

  • अगर आपकी आवाज पूरी तरह से बैठ गयी है और तो आपको होमियोपैथी मेडिसिन में आर्जेन्टम -30  दिन में तीन बार दो दो बूँद डायरेक्ट अपनी जीभ में लेना है इससे आपका गले की आवाज जो दब गयी है ठीक हो जाएगी।
  • अगला लक्षण है की यदि आपकी आवाज ठंडी हवा लगने से बैठ गयी है तो आपको होमियोपैथी मेडिसिन ओरम ट्रिफाइलम 30  दिन में तीन बार दो दो बूँद करके अपनी जीभ पर डायरेक्ट लेना है इससे कुछ दिनों में आपके गले की दबी आवाज ठीक हो जाएगी ।
  • अगला लक्षण है अचानक खुश्क ठंडी हवा लगने से आपका गाला बैठ गया है तब सबसे अच्छी होमियोपैथी मेडिसिन एकोनाईट 30  है इसे आपको दिन में तीन बार दो दो बूँद डायरेक्ट लेना है इससे आपका गाला एकदम ठीक हो जायेगा ।
  • अगला लक्षण है दोस्तों यदि आपका गला ठण्ड लगने या ठंडी चीज खाने से ख़राब या बैठ गया है तो होमियोपैथी में सबसे अच्छी मेडिसिन इसके लिए हीपर सेल्फ 30  है इसे दिन में तीन बार दो दो बूँद करके लेना है आपका ख़राब गला और आवाज एकदम ठीक हो जायेगा दोस्तों ।
  • चलिए बात करते है अगले लक्षण की यदि आपका गला ज्यादा चिल्लाने या भाषण देने से बैठ गया है तब होमियोपैथी में सबसे अच्छी मेडिसिन इसके लिए आर्निका 30 है इसे आपको दिन में तीन बार दो दो बूँद करके लेना है आपका खराब गला एकदम ठीक हो जायेगा दोस्तों।
  • साथ में जल्दी आराम पाने के लिए आपको सलाह यह है कि आप फाइटोलक्का मदर टिंचर की दस बूँद गुनगुने पानी में मिलकर गरारा करें दोस्तों इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा ।

आशा करता हूँ की आपको गला बैठने और आवाज दब जाने के कारण हुयी परेशानी का होमियोपैथी इलाज जरूर पसंद आएगा आपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें धन्यवाद .

0 Response to "आवाज बैठना (Hoarseness) के लिए Homeopathy Treatment Hindi "

Post a Comment